REET की कठिन

REET की कठिन परीक्षा क्रैक करने के लिए प्रेरणा और दृढ़ता का महत्व

Daily REET 2020

तो दोस्तों, इस पोस्ट में हम आपको REET की कठिन परीक्षा को क्रैक करने के लिए प्रेरणा और दृढ़ता के महत्व से परिचित कराने जा रहे हैं।

प्रेरणा / मानसिकता

मानसिकता और प्रेरणा एक ऐसी चीज है जो मात्र रैंकर और टॉपर के बीच का अंतर बनाती है। याद रखें कि आप उदास होने के लिए बाध्य हैं, आप जल्द ही शिथिल होने लगेंगे, आसानी से विचलित हो जाएंगे और दैनिक कार्यों से बच सकते हैं। स्वस्थ खाएं, फिट रहें और पर्याप्त आराम करें- अपने प्रेरणा स्तर को बनाए रखने के लिए ये करें।

हालांकि मानसिकता अस्थायी है, प्रेरणा नहीं है। एक गहरी साँस लें, एक कागज़ का टुकड़ा लें और 5 बिंदुओं पर लिखें कि एक शिक्षक होना आपको संतुष्ट क्यों करेगा। समझें और उस पेशे के बारे में अधिक जानें जिसका आप पीछा कर रहे हैं। शिक्षक होने के लिए अनुशासन क्यों आवश्यक है? वे कौन से गुण हैं जो आपको एक बेहतर मानव बनाएंगे और आपके लक्ष्य में आपकी सहायता करेंगे।

सकारात्मक मानसिकता विकसित करने का भी प्रयास करें। लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और आनंद लें। यदि आपका मन पर्याप्त रूप से मजबूत है, तो आप आसानी से सबसे कठिन पहाड़ को भी पार कर सकते हैं।

दृढ़ता

हालांकि सिलेबस बहुत बड़ा लगता है, फिर भी आपको शुरुआत करनी होगी और चलते रहना होगा। गति को कभी न खोएं, बार-बार गति बनाने के लिए ऊर्जा बर्बाद न करें। हर दिन एक-एक अभ्यास करें। रोजाना रिवाइज करें।

आपका दिमाग आपको सोचने के मुकाबले जल्दी ही प्रताड़ित करने लगेगा। लेकिन मैं कहूंगा कि, कम-से-कम सचेत स्तर में आराम क्षेत्र को नहीं छोड़ना चाहिए। बस उन सिग्नल को पकड़ें और याद रखें कि आपके लिए, आपके आराम क्षेत्र या आपके लक्ष्य के लिए क्या अधिक महत्वपूर्ण है।

हालांकि, यह सब प्रेरणा और दृढ़ता के बारे में था। लगातार अभ्यास करें! निश्चित रूप से, आप विजेता होंगे।

कोचिंग वाले: शिक्षा वही…..सोच नयी…..!!

अब एप्लिकेशन डाउनलोड करें और परीक्षा की बेहतर तैयारी करें. For more Updates Visit Coachingwale.Com

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments