परीक्षा

2021 में REET परीक्षा पास करने के 10 ट्रिक्स … !!

Daily REET 2020

स्पष्ट रूप से, यह ज्ञात तथ्य है कि प्रत्येक उद्योग का निजीकरण अपने चरम स्तर पर है। लेकिन, सरकारी नौकरियों ने अपना आकर्षण नहीं खोया है। हर साल लाखों उम्मीदवार सरकारी नौकरी पाने की उम्मीद में विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं क्योंकि यह एक सुरक्षित भविष्य का आश्वासन देता है। हम सभी सरकारी नौकरियों के भत्तों और लाभों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं, जिससे वे युवाओं के बीच एक लोकप्रिय कैरियर विकल्प बन जाते हैं। इन सभी में से एक है सफल सरकारी शिक्षक बनने की इच्छा रखने वालों के लिए REET परीक्षा। लाखों छात्र परीक्षा की तैयारी करते हैं लेकिन केवल कुछ ही कटौती करते हैं। आकांक्षी आश्चर्यचकित हैं कि ऐसा क्या है जो उन कुछ लोगों को परीक्षा में फेल कर देता है, जबकि अन्य पूरी कोशिश करने के बावजूद हासिल नहीं कर पाते हैं।

छात्रों में बहुत सारी गलत धारणाएँ हैं जो 16+ घंटे तक पढ़ाई करनी चाहिए, किसी को हर काम करना बंद कर देना चाहिए, और भी बहुत कुछ। हालांकि, यह सब गलत है, हालांकि परीक्षा में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को मद्देनजर रखते हुए ये ज्ञात होता है की परीक्षा का कठिनाई स्तर लगातार बढ़ रहा है। इन चुनौतियों से निपटने के लिए, कई छात्र REET परीक्षा के लिए कोचिंग कक्षाओं का चयन कर रहे हैं, जबकि कुछ स्वयं तैयारी कर रहे हैं। यहां, हम आपको इस वर्ष REET परीक्षा को क्रैक करने के लिए कुछ युक्तियाँ प्रदान कर रहे हैं, जो यह सुनिश्चित करेगा कि आप जिस परीक्षा में बैठे हैं, उसी को पढ़े और अपने सपनों की नौकरी प्राप्त करें।

REET परीक्षा को क्रैक करने के टिप्स:

परीक्षा के बारे में पहले से शोध कर लें

यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, उम्मीदवार के पास उस विशेष परीक्षा के बारे में विस्तृत विवरण होना चाहिए। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पूरी तरह से परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना से गुजरें। यह उन्हें परीक्षा कार्यक्रम और परीक्षा के संबंध में अन्य सभी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में सूचित करेगा। अगली बात यह है कि पात्रता मानदंड की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आप इसे पूरा करते हैं। फिर, उस नौकरी की स्थिति की जांच करनी चाहिए जिसे आप खोज रहे हैं और इसके बारे में शोध कर रहे हैं। अगला चरण यह जानना है कि क्या परीक्षा के लिए कोई विशेषज्ञता या कौशल है या नहीं। अंत में, परीक्षा के पाठ्यक्रम की जांच करें, और अपनी तैयारी के साथ शुरू करें।

अपनी कार्य भूमिकाओं को रणनीतिक करें

एक बार जब आप परीक्षा के बारे में सभी जानकारी एकत्र कर लेते हैं, तो अगला कदम उसके अनुसार रणनीति तैयार करने का होता है। आपकी रणनीति में उन सभी विषयों को शामिल करना चाहिए जो सरकारी परीक्षा के पाठ्यक्रम में हैं। टाइम टेबल बना लें और अपने दैनिक कामों जैसे स्नान, भोजन, शयन आदि को अपने समय सारिणी में जोड़ना न भूलें। अपने दिन में उचित अनुशासन रखने के लिए आप एक दिन में जो कुछ भी करते हैं, उसका एक निश्चित समय निर्धारित करें।

हमेशा सतर्क और अपडेट रहें

आप सभी जानते होंगे कि करंट अफेयर्स हर सरकारी परीक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए, एक छात्र को दुनिया भर में होने वाली घटनाओं से अपडेट रहना चाहिए। सबसे विश्वसनीय समाचार प्राप्त करने के लिए, आप “The Hindu” या “Indian Express” जैसे समाचार पत्रों का उल्लेख कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कोचिंग वाले के समाचार अनुभाग  पर भी जा सकते हैं।

चीजों को याद रखने के लिए ट्रिक्स का प्रभावी उपयोग करें

कई ट्रिक्स प्रचलित हैं जो आपको उन विषयों को याद करने में मदद कर सकते हैं जिनकी आपको परीक्षा के लिए याद रखने की आवश्यकता है। शब्दों को चित्रों में बदलने से आपके दिमाग को जानकारी को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद मिल सकती है। आप कई अन्य तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि ध्वनिविज्ञान, तुकबंदी का उपयोग करना, और शब्दों को चित्रों में बदलना, नाम याद रखने के लिए सचित्र भंडारण का उपयोग करना या विशिष्ट रंगों को निर्दिष्ट करना ताकि वे खुद को बेहतर ढंग से याद कर सकें।

योग्यता और रीजनिंग को  मजबूत तैयारी

लगभग सभी सरकारी परीक्षाओं में एप्टीट्यूड और रीजनिंग का परीक्षण किया जाता है। अभ्यर्थी के पास तेज और संक्षिप्त योग्यता और तर्क कौशल होना चाहिए। इस अनुभाग को मजबूत करने का एकमात्र तरीका अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करना है। आप इस उद्देश्य के लिए कोचिंग वाले द्वारा मॉक टेस्ट श्रृंखला के लिए जा सकते हैं। छात्र इन वर्गों के लिए विशिष्ट किताबें खरीद सकते हैं ताकि उन्हें अभ्यास करने के लिए बहुत सारे प्रश्न हों।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें

पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करने से छात्रों को परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में पता चलेगा। उन्हें परीक्षा के सिलेबस, पेपर पैटर्न, मार्किंग स्कीम और ऐसी कई जानकारियों के बारे में भी स्पष्ट जानकारी मिल जाएगी। इन पेपरों को हल करने से छात्र को यह पता चल जाएगा कि प्रत्येक सेक्शन के लिए कितना समय देना चाहिए।

उपयुक्त नोट्स बनाएं

नोट्स बनाना लंबे समय में छात्रों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जब कोई छात्र नोट्स तैयार कर रहा होता है, तो वे उसे याद रखने के साथ-साथ उसे लिखने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित कर रहे होते हैं, जो परीक्षा के दौरान उनकी मदद करता है। अंतिम मिनट के संशोधनों के दौरान भी हाथ से लिखे नोट्स बहुत उपयोगी साबित होते हैं। तो, इस हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें।

अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने में भी समय दे

परीक्षा की तैयारी के झंझट में, छात्र अपने स्वास्थ्य के बारे में भूल जाते हैं। सिलेबस पूरा करने की जल्दबाजी में वे अक्सर देर तक पढ़ते हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। वैसे, यह ज्ञात है कि एक स्वस्थ मस्तिष्क स्वस्थ शरीर में रहता है, और यदि आपका शरीर थका हुआ है, तो आपका मस्तिष्क पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएगा।

सभी चरणों को प्राथमिकता दें

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है क्योंकि कुछ छात्र परीक्षा के केवल एक चरण की तैयारी के लिए अपना अधिकांश समय देते हैं और परिणामस्वरूप, दूसरों में असफल हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप REET की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको सभी चरणों के लिए समान रूप से तैयारी करनी चाहिए क्योंकि आपके चयन की संभावना इन चरणों पर समान रूप से निर्भर करती है।

हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखे

“सकारात्मकता सफलता की कुंजी है।“ अध्ययन करते समय एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से आपको अपने अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आवश्यक और  प्रेरक बढ़ावा मिलेगा। उम्मीद खोना और निराशावादी बनना ही आपके सफल होने की संभावनाओं को बाधित करेगा। यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सबसे कठिन समय में भी उम्मीद न खोएं और आगे बढ़ते रहें।

अब एप्लिकेशन डाउनलोड करें और परीक्षा की बेहतर तैयारी करें. For more Updates Visit Coachingwale.Com

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments