REET परीक्षा

REET परीक्षा में उल्लेखनीय संशोधन

Daily REET 2020

तो दोस्तों, यहाँ एक अच्छी खबर है (REET में उल्लेखनीय संशोधन), उन छात्रों के लिए है जो वाणिज्य पृष्ठभूमि से हैं और REET परीक्षा का प्रयास करने के इच्छुक भी है! ये परीक्षा पैटर्न में बहुत बड़ा और उल्लेखनीय संशोधन है। बीए और बीएससी पृष्ठभूमि के छात्रों के साथ-साथ अब वाणिज्य पृष्ठभूमि के छात्र भी REET परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। राजस्थान स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कई बदलावों को लागू किया जिसके परिणामस्वरूप परीक्षा पैटर्न में बदलाव हुआ। बड़ा बदलाव ये हैं की दो के बजाय एक परीक्षा आयोजित करना है। परीक्षा के लिए NCERT पाठ्यक्रम का भी पालन किया जाता है। 70:30 का वर्तमान वेटेज परिदृश्य भी बदल गया है।

अधिकारियों की हालिया अधिसूचना के अनुसार, राजस्थान राज्य स्कूल शिक्षा विभाग में 33,000 शिक्षकों को काम पर रखा जाएगा। REET क्रैक करने वाले व्यक्ति शिक्षकों के पद के लिए पात्र हो जाते हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के शब्दों के अनुसार, उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 तक पूरे भारत में शिक्षण प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरी तरह से अलग होगा। इसके अलावा, एक नए पाठ्यक्रम में एकीकृत शिक्षा और बहु-विषयक प्रशिक्षण शामिल होगा। इसके साथ ही, सरकार को एक सम्मानजनक नौकरी और उसी के लिए भुगतान सुनिश्चित करना होगा।

नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 ने भी कई बदलावों का सुझाव दिया। ये टीईटी परीक्षा (शिक्षक शिक्षा और शिक्षक पात्रता परीक्षा) के लिए हैं। एनईपी ने यह भी कहा, चार वर्षीय एकीकृत बीएड डिग्री वर्ष 2030 तक शिक्षण के लिए न्यूनतम डिग्री है।

इसलिए अपनी तैयारी को जारी रखें और नियमित रूप से ऐप पर जाएं।

अधिक जानकारी के लिए, आप कोचिंग वाले ऑनलाइन लर्निंग ऐप पर जा सकते हैं। एप्लिकेशन कई सुविधाओं के साथ अच्छी तरह से बनाया गया है। परीक्षा के लिए उन्नत शिक्षण और बेहतर तैयारी की अंतर्दृष्टि का लाभ उठाए।

अब एप्लिकेशन डाउनलोड करें और परीक्षा की बेहतर तैयारी करें. For more Updates Visit Coachingwale.Com

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments