पटवारी परीक्षा के लिए मुहावरों को आसानी से याद करने के सरल टिप्स एवं ट्रिक्स

Uncategorized

पटवारी राजस्थान में बहुत लोकप्रिय परीक्षा है। राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड इस परीक्षा का आयोजन गांव के खातों और सरकारी राजस्व प्रशासन के लिए जिम्मेदार उम्मीदवारों की भर्ती के लिए करता है। वर्बल एबिलिटी पटवारी सिलेबस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि सामान्य अंग्रेजी पटवारी सिलेबस का एक हिस्सा है। इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को मुहावरों का गहन ज्ञान होना चाहिए। केवल निरंतर अभ्यास के द्वारा ही इस परीक्षा के सामान्य अंग्रेजी भाग को क्रैक करने के लिए मुहावरों और वाक्यांशों में महारत हासिल कर सकते हैं। इस लेख में, हम राजस्थान पटवारी परीक्षा के लिए मुहावरों को याद करने के लिए कुछ ट्रिक्स और युक्तियों पर चर्चा करेंगे।

1. मुहावरे के संदर्भ को समझें

सुनिश्चित करें कि आप मुहावरों के अर्थ सीखने के लिए सिर्फ छड़ी नहीं करते हैं, लेकिन यह भी समझते हैं कि वाक्य में एक मुहावरा संदर्भ बना रहा है। किसी भी मुहावरे को पढ़ते समय, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि किस वाक्य में इस मुहावरे को लागू किया जा सकता है और यदि यह एक वाक्य में है, तो मुहावरे का अर्थ क्या है। यह आपको लंबे समय तक मुहावरे को याद रखने में मदद करेगा।

2. संशोधन कुंजी है

उन सभी मुहावरों की सूची या रजिस्टर बनाएं जो आपने उनके अर्थों के साथ सीखे हैं और एक उदाहरण का उपयोग करें। इस तरह, आप कभी भी अपने मुहावरों को संशोधित कर सकते हैं। एक निरंतर संशोधन आपको मुहावरों को याद रखने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप उनमें से किसी को भी नहीं भूलेंगे। आप अपने स्मार्टफोन में मुहावरों को नोट कर सकते हैं ताकि आप हमेशा चलते फिरते याद कर सकें!

3. एक ही बार में सभी मुहावरों को रटने की कोशिश ना करें

कभी भी एक दिन में सैकड़ों मुहावरों को याद करने की कोशिश न करें। यह एक धीमी प्रक्रिया है और इसमें समय लगता है। एक बार में बहुत सारे मुहावरों को सीखना आपको भ्रमित कर देगा, और आप कुछ भी नहीं सीखेंगे। सबसे अच्छा अभ्यास विषयों के अनुसार मुहावरों को समूहित करना और फिर उन्हें सीखना है। इस तरह, आपके पास सीखने के दौरान एक पैटर्न होगा, जिससे आपको याद रखना आसान हो जाएगा।

4. रटने के साथ मुहावरों की कल्पना भी करें

यह न केवल मुहावरों को याद करने का एक शानदार तरीका है, बल्कि इस प्रतिक्रिया से आपको रटे हुए मुहावरे हमेसा याद रहेंगे। जब आप एक मुहावरा सीख रहे हैं, तो मुहावरे में जो भी बात की जा रही है, उसकी एक छवि बनाने की कोशिश करें। इस तरह, आप मुहावरे और उसके अर्थ को एक छवि से संबंधित कर सकते हैं जिसे आसानी से अपने दिमाग से याद किया जा सकता है। आप उन्हें अपनी कल्पना के आधार पर कहानियों या वाक्यों से भी जोड़ सकते हैं। आप इस तरह से सीखे गए मुहावरों को कभी नहीं भूलेंगे।

5. मुहावरों की उत्पत्ति का पता लगाएं

हर मुहावरे की अपनी उत्पत्ति के पीछे एक कहानी होती है। सबसे अच्छा होगा यदि आप मुहावरे के अर्थ को बेहतर ढंग से समझने के लिए कहानियों का पता लगाने की कोशिश करें। यह आपको अपनी कल्पना का निर्माण करने और विभिन्न संस्कृतियों और उनके इतिहास के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

For more such interactive tips and tricks for better preparation of the examination, stay connected with us at Coaching Wale. Here we provide one step solution to all competitive examination.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments